Loan Settlement Kaise Kare: लोन सेटलमेंट क्या है?

Loan Settlement

Loan Settlement ऋण निपटाने की एक प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत देनदार ऋण की राशि के बदले एकमुश्त राशि देने का प्रस्ताव ग्राहक के समक्ष रखता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत सर्वप्रथम लोन लेने वाला व्यक्ति देनदार की किश्ते देना बंद कर देता है। उसके उपरान्त वह उस राशि का इस्तेमाल एकमुश्त लोन निपटारे के लिए करता है। जब ग्राहक और लोन देने वाले के बीच समझौता हो जाता है तब उसके अनुरूप एक राशि निश्चित की जाती है जिसको चुकाने के पश्चात देनदार, ग्राहक का Loan Account बंद कर देता है।

वन-टाइम सेटलमेंट (One Time Settlement – OTS) का मतलब क्या है?

One Time Settlement (OTS), जैसा कि Bank इसे इसी नाम से बुलाते हैं, यह कुछ गिने-चुने Options में से एक है जो एक Defaulter को अपने Due का Repayment करके अपने Loan से छुटकारा पाने के लिए मिलता है। आमतौर पर OTS ऑफर के तहत Defaulter को अपने बाकी के Principle Amount का Full Payment करना पड़ता है। बाकी के Interest Amount के साथ-साथ Penalty और अन्य Charge को आंशिक रूप से या पूरी तरह से माफ़ किया जा सकता है। कुछ मामलों में, Principle Amount का कुछ हिस्सा भी माफ़ किया जा सकता है। कुल मिलाकर, Defaulter, Total Due Amount के एक हिस्से का Payment करके लोन को Settled मान सकता है। हालांकि, जब आप अपने Loan का Payment उसके Interest और उससे जुड़े Charge के साथ करते हैं तब उसे Closed माना जाता है। Loan को Close और Settle करने के बीच बहुत अंतर है।

कितना होना चाहिए CIBIL Score :

अगर आपका CIBIL Score 750 से कम है तो आपको किसी भी तरह का Loan मिलने का चांस बहुत ही कम है। इस बात की बहुत संभावना है कि आपकी Loan Application को रिजेक्ट कर दिया जाए। आपका Score जितना ऊंचा होता है, आपके Loan आवेदन के मंजूर होने की संभावनाएं उतनी ही अधिक होती

कैसे सुधारें CIBIL Score : उतना ही Loan लें

जितना आप समय पर EMI द्वारा चूका पाएं। अगर आप अपनी किस्तों को अकसर ही निश्चित समयमें चुकाने में चूक जाते हैं तो एक रिमाइंडर तय करें या बेहतर होगा कि आप Auto Debit Facility के जरिए भुगतान करें। Credit Card का बुद्धिमतापूर्ण और निरंतर उपयोग आपका Credit Score बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

• इसके अलावा Personal Loan भी आपको अपना Credit Score बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह एक Unsecured Loan होता है, जो कि आपके Credit Score को सर्वाधिक प्रभावित करता है।
• किसी का Credit Score उसके पिछले 2 साल के Payment के आधार पर अच्छा हो सकता है। लेकिन Loan की अर्जी ग्राहक की पूरी Credit को देखकर दी जाती है।
• ये समझना जरूरी है कि Credit Report में Settlement का Status दिखने का कोई असर नहीं होगा। लेकिन हर बैंक इसको अपने तरीके से लेते हैं। वो ये भी देखते हैं कि ग्राहक ने समय पर लोन नहीं चुकाया है।
• Credit Report में से Settlement का Status तब तक नहीं निकलता जब तक ग्राहक अपने Loan या Credit Card की रकम को पूरा चुका नहीं देता।

क्यों जरूरी है Credit Score (CIBIL score impact)

बहुत से लोगों ने कभी Loan नहीं लिया और न ही Credit Card का इस्तेमाल किया.ऐसे लोगो को लगता है की उन्हें लोन आसानी से मिल जायेगा जोकि बिलकुल गलत है आपका Credit Score न होने का मतलब है कि bank या फाइनेंस कंपनी को नहीं पता कि आपको कम जोखिम की श्रेणी में रखे या अधिक जोखिम में. क्योंकि कर्ज देने के लिए लोगों की कमाई और Loan payment की क्षमता देखी जाती है

Credit Score खराब होने की वजह (Credit score ko behtar karne ke tips)

अगर आपने समय पर लोन नहीं भरा है या Credit Card Bill का भुगतान समय निश्चित रूप से आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो जायेगा एक से ज्यादा Credit Card के लिए Apply करना, कर्ज के लिए बार-बार पूछताछ करना जैसी बातें Credit Score को प्रभावित करती हैं. जब भी आप कर्ज के लिए पूछताछ करते हैं, तो कर्जदार आपका Credit Score चेक करता है.
अगर बार-बार Credit Score (Credit score checking) चेक किया जा रहा है तो इसका अर्थ है कि आप ज्यादा कर्ज लेना चाह रहे हैं. ऐसे में Default के चांस भी ज्यादा होंगे. इसलिए Credit Score बिगड़ सकता है|

OTS (One Time Settlement) / समझौता मामलों को ट्रैक करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर Online One Time Settlement System (OTS System) को क्रियान्वित किया है| इस System के तहत, NPA ऋणकर्ता / गारंटीकर्ता / अधिकृत व्यक्ति हमारे बैंक की वेबसाइट पर ‘अधिक सेवाएं’ टैब मेन्यू में प्रदान किए गए लिंक के माध्यम से OTS (One Time Settlement) / समझौता निपटान के लिए Online आवेदन कर सकते हैं| आवेदक द्वारा आवेदन प्रस्तुत करने पर एक यूनिक आवेदन नम्बर (UAN) जनरेट होगा. आवेदक वेबसाईट के माध्यम से अपने OTS आवेदन की स्थिति को UAN द्वारा ट्रैक कर सकता है|
सभी ऋणकर्ता / गारंटीकर्ता / अधिकृत व्यक्ति Online OTS Platform का उपयोग कर OTS / समझौता प्रस्तावों के लिए आवेदन कर सकते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *